झारखण्ड कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन जिला प्रशासन को हरसंभव सहयोग देने का निर्णय लिया

By | February 13, 2022

रांची शहर में विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा के अधिष्ठापन को लेकर जिला प्रशासन के पहल का स्वागत करते हुएWhatsApp Image 2022 02 13 at 5.10.12 PM
झारखण्ड कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन (जेसीपीडीए) के सदस्यों ने इस मुहिम में जिला प्रशासन को हरसंभव सहयोग देने का निर्णय लिया।
जेसीपीडीए के अध्यक्ष संजय अखौरी ने सभी एमएमसीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स से अपील की कि वे अपने दुकान में एवं दुकान के बाहर सड़कों की तरफ सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगाएं ताकि किसी आकस्मिक दुर्घटना के उदभेदन में जिला प्रशासन को अपेक्षित सहयोग मिल सके। उन्होंने जिला प्रशासन से भी अपील की कि ऐसे छोटे व्यापारी जो सीसीटीवी लगाने में सक्षम नहीं हैं ऐसे दुकानों के बाहर, मुख्य चौक, चौराहों, बाजार समिति प्रांगण समेत व्यस्ततम गलियों/सड़कों में जिला प्रशासन अपने खर्च से सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन कराये। डिस्ट्रीब्यूटरों की कई समस्याओं पर चर्चा हेतु आज जेसीपीडीए की आयोजित बैठक में चर्चाओं के दौरान आरबीआई द्वारा रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर स्थिर रखने के फैसले को अनुकूल बताते हुए सरकार से आग्रह किया गया कि इसका अधिकाधिक लाभ विशेषकर एफएमसीजी सेक्टर से जुड़े व्यापारियों को देने का प्रयास करना चाहिए क्यूंकि कोविड के बाद से डिस्ट्रीब्यूटरशिप व्यवसाय 15-20% डिग्रोथ पर चला गया है। सस्ते कर्ज मिलने से ऐसे व्यापारी प्रोत्साहित होंगे जिससे राज्य में आर्थिक गतिविधियों को भी रफ़्तार मिलेगी। जीएसटी के नियमों में बार बार परिवर्तन किये जाने से हो रही समस्याओं पर भी चर्चा की गई। यह कहा गया कि वर्तमान में इतने कम्पलायंस हो गए हैं जिसे पूरा कर पाना छोटे व्यापारियों के लिए संभव नहीं है। बार-बार नियमों को परिवर्तित किये जाने से भी व्यापारी स्वयं को असहज महसूस कर रहे हैं। जीएसटी कम्पलायंस को पूरा करने के लिए व्यापारियों को कंसलटेंट का सहयोग लेने के लिए बाध्य होना पड़ता है और यह छोटे व्यापारियों पर अतिरिक्त खर्च का भार है। सरकार से अनुरोध किया गया कि छोटे व्यापारियों की समस्या को देखते हुए इसके नियमों को छोटे व्यापारियों के अनुकूल बनाया जाय ताकि व्यापारी कम्पलायंस के बंधनों से मुक्त होकर अपना समय व्यापार में लगा सकें।

कई प्रयासों के बाद भी अब तक बिग बाजार से डिस्ट्रीब्यूटरों का बकाया भुगतान नहीं करने से हो रही कठिनाइयों पर यह सहमति बनाई गई कि शीघ्र ही बिग बाजार के उच्चाधिकारियों से वार्ता कर समस्या के स्थाई समाधान का प्रयास किया जायेगा। इसी प्रकार ई कॉमर्स की मनमानी के विरोध में ऑल इंडिया कंज्यूमर डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन द्वारा फ़रवरी माह में दिल्ली में आयोजित प्रदर्शन ‘एक देश एक रेट’ का समर्थन करते हुए जेसीपीडीए द्वारा इस प्रदर्शन में शामिल होकर प्रयास को मजबूती देने का भी निर्णय लिया गया।

आज की बैठक में जेसीपीडीए के अध्यक्ष संजय अखौरी, सचिव रौनक पोद्दार, कोषाध्यक्ष अरविन्द पोद्दार, सह सचिव पंकज तिवारी, कृष्ण बलदेवा, सदस्य मुकेश शर्मा, पवन मल्होत्रा समेत कई डिस्ट्रीब्यूटर्स उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *