Home » आरयू के 35 वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने छात्रों को प्रदान की गोल्ड मेडल बेटियों ने 79 में से 49 गोल्ड मेडल पर जमाया कब्जा

आरयू के 35 वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने छात्रों को प्रदान की गोल्ड मेडल बेटियों ने 79 में से 49 गोल्ड मेडल पर जमाया कब्जा

by Gandiv Live
0 comment

रांची। रांची विश्वविद्यालय में आज 35वें दीक्षांत समारोह का हुआ। गोल्ड मेडल की रेस में बेटियों ने बेटों को पछाड़ते हुए 79 गोल्ड में से 49 गोल्ड मेडल हासिल किया। आर्यभट्ट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल रमेश बैस के द्वारा गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों को मेडल और कई छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। 35 वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल सह कुलाधिपति रमेश बैस ने कार्यक्रम का उदघाटन किया। उन्होंने रांची विश्वविद्यालय की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज विश्वविद्यालय के लिए गौरव का क्षण है। दीक्षांत केवल शिक्षा का मेडल नहीं होता बल्कि एक विद्यार्थी को यथार्थ जीवन में प्रवेश का मार्ग भी देता है। यहीं से आप शिक्षकों के सानिध्य और मार्गदर्शन लेकर खुद को साबित करने की राह पकड़ते हैं। रांची विवि के 35वें दीक्षांत समारोह का हिस्सा बन मैं यह देख पा रहा हूं कि अपने देश को प्रतिभाओं का गुलदस्ता मिल रहा है। एक शिक्षक मोमबत्ती की तरह होता है जो खुद को जलाता है और विद्यार्थी के रुप में ऐसी रोशनी फैलाता है। जिससे समाज को उजाला मिलता है।
24,372 डिग्रीयां दी जा रही है छात्रों को
दीक्षांत समारोह में वितरित 35वें दीक्षांत समारोह में 24,372 डिग्रीयां दीक्षांत समारोह में वितरित करने की स्वीकृति मिली थी। हालांकि कोविड के कारण डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों की उपस्थिति कम थी। कुछ डिग्री पोस्ट के माध्यम से विद्यार्थियों तक भेजी जा रही है। तो वहीं आॅनलाइन तरीके से भी गई विद्यार्थी इस समारोह से जुड़े थे। दीक्षांत समारोह में 104 लोगों को डिग्री प्रदान की गई और 2 लोगों को डी. लीट की डिग्री दी गई।

बहुत खुश नजर आए गोल्ड मेडलिस्ट
मेडल मिलने के बाद गोल्ड मेडलिस्ट विद्यार्थियों में खुशी देखी गई। छात्राओं ने कहा कि अब बेटी और बेटा में कोई फर्क नहीं है। अभिभावक बेटियों पर उतना ही ध्यान देते हैं। जितना बेटों पर। इसलिए आज हर क्षेत्र में बेटियां खुलकर सामने आ रही है और देश का नाम रौशन कर रही हैं।

स्टूडेंट्स ही यूनिवर्सिटी के ब्रांड एम्बेसेडर : कुलपति
मोरहाबादी स्थित आर्यभट सभागार में आयोजित दीक्षांत समारोह में कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने विश्वविद्यालय की उपलब्धि पर कहा कि रांची यूनिवर्सिटी में कई तरह के कोर्स कराये जाते हैं। जो देश के गिने-चुने विश्वविद्यालय में कराया जाता है। गाइडेंस एंड काउंसलिंग, यौगिक साइंस जैसे विषय इनमें से एक है। उन्होंने कहा स्टूडेंट्स ही विश्वविद्यालय के ब्रांड एम्बेसेडर होते हैं। स्टूडेंट्स की उपलब्धियां ही संस्थान की उपलब्धियां होती हैं।

You may also like

Leave a Comment

गांडीव लाइव एक नवीनतम समाचार वेबसाइट है जो रांची और दुनिया भर की ताज़ा और ट्रेंडिंग ख़बरों को आपके सामने प्रस्तुत करती है। यहां आपको राजनीति, खेल, मनोरंजन, और समाज से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में सरल और प्रभावी ढंग से मिलेगी।

All Right Reserved. Designed and Developed by Gandiv Live