Home » दुकान हटाए जाने और सील के विरोध में दुकानदारों ने किया विरोध प्रदर्शन

दुकान हटाए जाने और सील के विरोध में दुकानदारों ने किया विरोध प्रदर्शन

by Gandiv Live
0 comment

अपर बाजार के व्यापारियों ने दुकानें बंद कर सड़क पर उतर कर किए नारेबाजी

रांची। रांची नगर निगम द्वारा अपर बाजार में वर्षों से चल रहे दुकानों को अवैध घोषित करके तोड़ने और सील करने के विरोध में आज व्यवसायी सड़कों पर उतर गए। अपर बाजार के हजारों दुकानदारों ने अपनी अपनी दुकानें बंद रखकर गांधी चौक और दुकानदार और रंगरेज गली में जोरदार प्रदर्शन किया। नगर निगम की नगर निगम द्वारा आज सुबह दुकानों को सील करने की कार्रवाई किया जाना था। इससे पहले ही कार्रवाई के विरोध में व्यापारी एवं कर्मचारी सुबह 9 बजे से ही बाजार में जुटने लगे थे। सुबह लगभग 10:30 बजे नगर निगम की टीम दुकानों को सील करने के लिए कोतवाली थाना की पुलिस के साथ गांधी चौक पहुंची। निगम और पुलिस को देखते ही व्यापारी एवं कर्मचारियों ने जोरदार नारेबाजी के साथ प्रदर्शन शुरू कर दिया।

किसी भी कीमत पर दुकानों को सील नहीं करने देंगे : चैंबर टीम
मौके पर फेडरेशन चैंबर की टीम व अन्य व्यापारियों के साथ मौजूद चैंबर अध्यक्ष धीरज तनेजा ने कहा कि नगर निगम द्वारा 17 दुकानों को विगत शुक्रवार को नोटिस देकर सील करने के लिए 72 घंटे का समय दिया गया था, जो अनुचित है। इससे पहले अब तक लगभग 500 दुकानों को सील करने का नोटिस निगम द्वारा दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कोर्ट में निगम के इस फैसले पर स्टे लगने के लिए याचिका दायर की गई है। इसके बावजूद बिना सुनवाई के निगम अपनी कार्रवाई करने पर उतारू है। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर दुकानों को सील नहीं करने दिया जाएगा। कम से कम इस मामलें मे निगम को न्यायालय के फैसले का इंतजार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नोटिस देकर व्यापारियों को परेशान करना सही नहीं है। ऐसे दुकानों से सरकार और निगम को राजस्व भी मिलता है। इस पर निगम को पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।
सरकार को बिल्डिंग रेगुलराईजेशन स्कीम लाना ही चाहिए
प्रदर्शन कर रहे व्यापारियों का कहना है कि अपर बाजार के कई व्यापारिक प्रतिष्ठान 1932 से हैं। तब नगर निगम का कोई अस्तित्व नहीं था और न ही कोई बिल्डिंग बाई लॉज प्रभावी था। जिन बिल्डिंग को सील करने की नोटिस दी गई हैं, ऐसे सभी भवनों से वर्षो से निगम द्वारा होल्डिंग टैक्स भी लिया जा रहा है। ऐसे में निगम की कार्रवाई अनुचित है। व्यापारी कह रहे हैं कि सरकार को अब बिल्डिंग रेगुलराईजेशन स्कीम लाना ही चाहिए। इससे लोग अपने भवनों का शुल्क देकर रेगुलराईज करा सकेंगे। सरकार को भी राजस्व की प्राप्ति होगी एवं इस समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

प्रदर्शन की वजह से पुस्तक पथ मार्ग बंद
दुकानदारों के प्रदर्शन के कारण पुस्तक पथ मार्ग बंद कर दिया गया। जिससे इस मार्ग से बाजार में प्रवेश करने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मार्ग बंद होने से लोगों को गांधी चौक एवं महावीर चौक जाने के लिए दूसरा मार्ग अपनाना पड़ा।

भारी संख्या में तैनात की गई पुलिस के जवान
गांधी चौक में व्यापारी एवं कर्मचारियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। व्यापारी एवं कर्मचारी नगर निगम के विरुद्ध नारा लगाते हुए जोरदार प्रदर्शन किए। दुकानदारों के विरोध और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए कोतवाली थाना के साथ भारी पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी।

You may also like

Leave a Comment

गांडीव लाइव एक नवीनतम समाचार वेबसाइट है जो रांची और दुनिया भर की ताज़ा और ट्रेंडिंग ख़बरों को आपके सामने प्रस्तुत करती है। यहां आपको राजनीति, खेल, मनोरंजन, और समाज से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में सरल और प्रभावी ढंग से मिलेगी।

All Right Reserved. Designed and Developed by Gandiv Live